Front Page Nation

चीन से तनातनी के बीच यूपी पुलिस का बड़ा कदम कर्मियों को दिया चीनी एप्स हटाने का आदेश

  • एसटीएफ के आईजी अमिताभ यश ने जारी की सूची, डेटा चोरी होने का दिया हवाला
  • परिजनों के मोबाइल से भी एप्स हटवाने की अपील गृह मंत्रालय की सलाह के बाद लिया निर्णय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भारत की सीमा पर चीन की कायराना हरकत के खिलाफ देशभर में चीन के उत्पादों के विरोध के बीच उत्तर प्रदेश पुलिस ने बड़ा कदम उठाया है। सूबे में एसटीएफ के आईजी अमिताभ यश ने विभाग के सभी कर्मियों से अपने मोबाइल से चीन के एप्स हटाने का निर्देश दिया है। चीन के 52 एप्स हटाने के निर्देश के साथ इसकी सूची भी जारी की गई है। उनका मानना है कि इन एप्स के प्रयोग से डेटा चोरी हो सकता है। इससे पहले देश के गृह मंत्रालय ने इन एप्स को इस्तेमाल न करने की सलाह दी थी। केंद्र सरकार की सलाह के क्रम में स्पेशल टास्क फोर्स के महानिरीक्षक अमिताभ यश ने यह निर्देश दिया है। इस आदेश में कहा गया है कि सभी अपने व परिवारजनों के मोबाइल से एंड्रॉयड चाइनीज एप्स तत्काल हटा दें।
भारत और चीन सीमा पर तनाव के बाद आज उत्तर प्रदेश पुलिस में आईजी एसटीएफ अमिताभ यश ने सभी कर्मियों को अपने मोबाइल से चाइनीज एप हटाने का आदेश दिया है। इस निर्देश के बाद अब मोबाइल में टिकटॉक, यूसी ब्राउजर जैसे कथित चीनी एप को डिलीट किया जाएगा। एसटीएफ के आईजी अमिताभ यश के मुताबिक मोबाइल से 52 चीनी एप हटाने का आदेश दिया गया है। उन्होंने बताया कि टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, हेलो समेत 52 एप को तत्काल हटाए क्योंकि इन एप से व्यक्तिगत और अन्य डाटा चोरी होने आशंका बनी रहती है। गौरतलब है कि भारत में इन दिनों चीन का विरोध चरम पर है। गूगल प्ले स्टोर में रिमूव चाइना एप को कुछ ही हफ्तों में 50 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा गया है। इस एप के जरिए यूजर्स आसानी से चीन की मोबाइल एप्स का पता लगा सकते है। इसके बाद लोग मोबाइल से इन एप्स को हटा रहे हैं।

चीन ने दस भारतीय जवानों को छोड़ा

  • लद्दाख की गलवान घाटी में हुई थी खूनी झड़प

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लद्दाख सीमा पर गलवान घाटी में हुई खूनी झड़प में चीनी सेना ने भारतीय सेना के 10 जवानों को बंधक बना लिया था। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चीनी ने दो मेजर समेत 10 भारतीय जवानों को बंधक बनाया था, जिन्हें तीन दिन की बातचीत के बाद रिहा करा लिया गया है। हालांकि, सेना की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है। सेना ने गुरुवार को अपने बयान में कहा था कि इस कार्रवाई में कोई भारतीय सैनिक लापता नहीं है। सेना की ओर से यह बयान नहीं जारी किया गया है कि कोई जवान बंधक बनाया गया था या नहीं। गौरतलब है कि 15 जून की रात को भारतीय सेना का एक दल गलवान घाटी के पेट्रोलिंग प्वाइंट-14 पर चीनी सेना से बात करने गया था। इस दौरान घात लगाकर बैठे चीनी सैनिकों ने भारतीय सेना के दल पर हमला कर दिया। इस खूनी झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद गए जबकि चीन को भी भारी नुकसान हुआ था।

भारतीय इंटेलिजेंस का अलर्ट, 50 से ज्यादा चाइनीज एप्स खतरनाक

नई दिल्ली। भारत की इंटेलिजेंस एजेंसियों की ओर से करीब 52 चाइनीज एप्स को रेड फ्लैग किया गया है और खतरनाक माना गया है। इन ऐप्स में tik tok, UC Browser, Xender और ShareIt भी शामिल हैं। भारतीय इंटेलिजेंस ने चीन से जुड़े ऐसे एप्स को यूजर्स की सेफ्टी और प्रिवेसी को लेकर चिंताजनक माना है। ऐसे ऐप्स की लिस्ट में कुछ सबसे पॉप्युलर नाम भी शामिल हैं और इनकी मदद से डेटा विदेश के सर्वर्स पर भेजा जा सकता है। ऐसे में कहा गया है कि सरकार की ओर से चीन के एप्स को या तो ब्लॉक किया जाए या फिर यूजर्स को इनका इस्तेमाल बंद करने की सलाह दी जाए। यह बात इंटेलिजेंस इनपुट्स के हवाले से कही गई है कि इस ऐप्स की मदद से भारतीयों का डेटा चोरी किया जा रहा था। ये रिपोट्र्स भारत और चीन के बीच तनाव के दौरान सामने आई हैं। इंटेलिजेंस एजेंसी की ओर से दी गई यह सलाह नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल सेक्रेटेरियट की ओर से कही गई बात से भी जुड़ी है।

राज्य सभा की 19 सीटों पर मतदान भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर

  • मध्य प्रदेश में पीपीई किट पहनकर वोट डालने पहुंचे कांग्रेस विधायक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश के आठ राज्यों से राज्य सभा की 19 सीटों के लिए आज वोटिंग हुई। वोटिंग चार बजे तक चली। इन सीटों में आंध्र प्रदेश और गुजरात से 4-4, मध्य प्रदेश और राजस्थान से 3-3, झारखंड से 2 और मणिपुर, मिजोरम, मेघालय से 1-1 सीट पर चुनाव हो रहे हैं। गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के बीच करीबी मुकाबला होने की संभावना है। मणिपुर में सत्तारूढ़ गठबंधन के 9 सदस्यों के इस्तीफे के कारण वहां भी चुनाव रोचक हो गया है।
मध्य प्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। इस बीच कांग्रेस पार्टी के विधायक कुणाल चौधरी, जो कोरोना वायरस पॉजिटिव हैं, पीपीई किट पहनकर वोट डालने पहुंचे। विधायक कुछ दिन पहले कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव आए थे। विधायक जब वोट डालकर वापस लौटे तो पूरे क्षेत्र को सेनेटाइज किया गया। वोटिंग डालने वाले इलाके और पूरे मेन गेट को सेनेटाइज किया गया ताकि किसी और को खतरा न हो। मध्य प्रदेश में आज तीन राज्यसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। यहां कुल चार उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा और कांग्रेस ने दो-दो उम्मीदवारों को उतारा है। मध्य प्रदेश में भाजपा ने ज्योतिरादित्य सिंधिया तो वहीं कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह को मैदान में उतारा है। मध्य प्रदेश के अलावा इस बार गुजरात और राजस्थान में कड़ी टक्कर है, जहां पार्टियों ने कुल सीट से अधिक उम्मीदवार उतारे हैं। गुजरात की चार सीटों पर पांच उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं जबकि राजस्थान में भी राज्यसभा की तीन सीटें हैं और 4 उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़ आठ आतंकी ढेर

  • शोपियां-पंपोर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी
  • घाटी के दोनों इलाकों में पहले से ही चल रहे थे सर्च ऑपरेशन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के शोपियां और अवंतिपोरा में आज सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। जवानों ने दोनों इलाकों में एनकाउंटर के दौरान आठ आतंकवादी मार गिराए। इनमें शोपियां में पांच और पंपोर में तीन आतंकवादियों का सफाया किया गया। दोनों ही इलाकों में पहले से ही सर्च ऑपरेशन चल रहे थे।
जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि अवंतिपोरा जिले के पंपोर इलाके में गुरुवार को तीन आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी। इसके बाद तत्काल जवानों ने सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया। रात 2 बजे से चल रहे एनकाउंटर में सुरक्षाबलों को पहली सफलता मिली, जब पंपोर के मीज इलाके में एक आतंकवादी को मार गिराया। इस दौरान दो आतंकवादी पास के एक मस्जिद में जाकर छिप गए। आज सुबह जवानों ने मस्जिद में छिपे दोनों आतंकवादियों को मार गिराया। इसके अलावा शोपियां में भी सुरक्षाबलों ने पांच आतंकवादियों को मार गिराया। इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है। यहां और आतंकवादियों के छिपे होने की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *